सब वर्ग
EN

आप यहाँ हैं: होम>समाचार

मीडिया

कार्बन फाइबर इतना महंगा क्यों है, सुपरकार और रेसिंग की दुनिया में पसंदीदा सामग्री?

दृश्य:357 लेखक: लिंडा प्रकाशित समय: 2022-04-15 उत्पत्ति:

        यदि आपने स्पोर्ट्स कारों की खबरों का पालन किया है, तो आपको कार्बन फाइबर शब्द से परिचित होना चाहिए, क्योंकि सुपर स्पोर्ट्स कार और रेसिंग स्पोर्ट्स कार्बन फाइबर को शरीर की सामग्री के रूप में उपयोग करना पसंद करते हैं। यह लगभग सुपर स्पोर्ट्स का प्रिय है। जब तक यह इससे संबंधित है, यह एक बहुत ही उच्च अंत मॉडल होना चाहिए। कार्बन फाइबर का उपयोग अन्य क्षेत्रों में भी किया जाता है, तो क्या आप जानते हैं कि कार्बन फाइबर क्या है और यह इतना लोकप्रिय क्यों है?

1

         सुपरकार निर्माण सामग्री के "प्रिय", कार्बन फाइबर के बहुत सारे फायदे हैं, लेकिन केवल एक नुकसान है जो इसे लोकप्रिय बनाना मुश्किल बनाता है

सभी की धारणा में, कार्बन फाइबर अपेक्षाकृत आधुनिक सामग्री लगती है। वास्तव में, यह काफी समय से आसपास रहा है। इसे 1950 के दशक की शुरुआत में कारों में इस्तेमाल किया गया था, और इसे पहली बार शेवरले मॉडल में इस्तेमाल किया गया था। इस सामग्री की कार्बन सामग्री बहुत अधिक है, जो 95% से अधिक तक पहुंच सकती है, और यह रेशेदार है, इसलिए इसे कार्बन फाइबर कहा जाता है।

3.webp

लाभ:

         स्पोर्ट्स कारों में कार्बन फाइबर को इसके कई फायदों के कारण पसंद किया जाता है। उदाहरण के लिए, यह बहुत हल्का है, और उसी धातु सामग्री की तुलना में इसका वजन बहुत कम है। इसके अलावा, सुपरकार और रेसिंग कार परम प्रदर्शन का पीछा करते हैं। गुणवत्ता को कम करने के लिए, यह कहा जा सकता है कि सब कुछ किया जाता है। इसलिए, ताकत सुनिश्चित करने के आधार पर, मृत वजन कम करना इंजीनियरों के लिए एक समस्या बन गई है। उदाहरण के लिए, शुरुआती दिनों में, इस्पात संरचनाओं का उपयोग किया जाता था, और फिर एल्यूमीनियम-टाइटेनियम मिश्र धातुओं का आविष्कार किया गया था, और फिर कार्बन फाइबर विकसित किए गए थे। वजन पिछले वाले के लगभग एक तिहाई तक पहुंच सकता है, और लगातार वजन कम करने से कार के प्रदर्शन में काफी सुधार हुआ है।

          हालांकि कार्बन फाइबर भंगुर लगता है, वास्तव में इसकी ताकत बहुत अधिक है। समान गुणवत्ता वाली सामग्रियों की तुलना में, इसकी ताकत कई गुना अधिक है, इसलिए हल्के वजन को सुनिश्चित करने के आधार पर, टक्कर के बाद, यह केबिन में रहने वालों की सुरक्षा को भी अधिकतम कर सकता है। विशेषकर स्पोर्ट्स कारों में, इस सामग्री का उपयोग और भी अधिक मूल्यवान है। इसके अलावा, कार्बन फाइबर धातु नहीं है, यह शायद ही खराब हो गया है, और यह कई सालों तक नहीं बदलेगा, इसलिए यह धातु सामग्री से काफी बेहतर है, और यह उच्च तापमान और कम तापमान के लिए भी प्रतिरोधी है, और इसकी बहुत लंबी सेवा है जीवन, जो कार के चरम प्रदर्शन में सुधार कर सकता है, इसे सामान्य रूप से चरम स्थितियों में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

4.webp

अपर्याप्त:

          हालांकि कार्बन फाइबर के बहुत सारे फायदे हैं, यह संपूर्ण नहीं है और इसके कुछ बड़े नुकसान भी हैं। उदाहरण के लिए, कार्बन फाइबर बहुत खराब प्लास्टिसिटी वाली सामग्री है। इसमें लोच और लचीलापन नहीं है। धातु के विपरीत, टक्कर के बाद इसकी मरम्मत की जा सकती है। कार्बन फाइबर टकराया, और दरारों को पूरी तरह से बदलना पड़ा। यही वजह है कि सुपरकार टक्कर के बाद मेंटेनेंस का खर्चा बहुत ज्यादा होता है। क्योंकि नुकसान थोड़ा सा है, पूरे खोल को बदला जाना चाहिए।

         यह बताता है कि सामान्य कारों में कार्बन फाइबर का उपयोग क्यों नहीं किया जाता है क्योंकि यह बहुत अच्छा है। मुख्य कारण यह है कि कार्बन फाइबर का उत्पादन करना कठिन और महंगा है, और साधारण कारें बिल्कुल उपयुक्त नहीं हैं। हालाँकि, भविष्य में कार्बन फाइबर तकनीक के उन्नत होने के बाद, शायद हम सामान्य लोग भी इसका उपयोग कर सकें।

गर्म श्रेणियां

एक संदेश छोड़ें
चैट ऑनलाइन

नमस्कार, ऑनलाइन चैट करने से पहले कृपया अपना नाम और ईमेल यहां छोड़ दें ताकि हम आपका संदेश मिस न करें और आपसे आसानी से संपर्क करें।